दंत छाप ट्रे के प्रकार

डेंटल इंप्रेशन ट्रे दंत चिकित्सकों को डायग्नोस्टिक इमेज लेने में मदद करें, जो जीभ को स्थिर रखकर मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी प्रकट कर सकते हैं, जबकि एक्स-रे उपकरण दांतों, जबड़े या खोपड़ी के अन्यथा मुश्किल-से-देखने वाले क्षेत्रों की तस्वीरें लेते हैं। डेंटल इम्प्रेशन ट्रे से लिए गए इम्प्रेशन का उपयोग क्राउन, इम्प्लांट, ब्रिज, आंशिक डेन्चर के लिए किया जाता है, इसलिए उन्हें आराम से और सटीक रूप से फिट होने की आवश्यकता होती है।

दंत छाप ट्रे के प्रकार

  1. धातु की ट्रे आमतौर पर साधारण मुकुटों के लिए एक छाप लेने के लिए उपयोग की जाती हैं, लेकिन वे बहुत कठोर होती हैं और मुंह को खुला रखने के लिए एक बड़े काटने वाले ब्लॉक की आवश्यकता होती है। हालांकि धातु की ट्रे पीवीएस या रेजिन मॉडल की तुलना में कम खर्चीली होती हैं, वे अत्यधिक गर्मी (और इस प्रकार आकार में वृद्धि) के साथ आसानी से ताना मार सकती हैं और केवल एक बार उपयोग प्रदान करती हैं; धातु छाप ट्रे को उपयोग के बाद पुन: निष्फल नहीं किया जा सकता है।
  2. स्व-ठीक रेजिन प्लास्टिक सामग्री से बने होते हैं जो उनकी पारभासी के कारण छाप प्रक्रिया के दौरान दृश्यता को बढ़ाने की अनुमति देते हैं। ये ट्रे धातु की ट्रे की तुलना में अधिक सटीक रूप से फिट होती हैं क्योंकि कठोर धातु मिश्र धातुओं की तुलना में स्व-उपचार राल सामग्री अपेक्षाकृत नरम होती है; यह उन्हें दांतों के आकार के और अधिक बारीकी से अनुरूप बनाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, उन्हें कई बार पुन: निष्फल और पुन: उपयोग किया जा सकता है।
  3. पीवीएस (प्लास्टिक विनाइल सिलोक्सेन) एक स्वामित्व वाली सामग्री है जो स्व-उपचार राल और धातु ट्रे के सर्वोत्तम गुणों को जोड़ती है: यह केवल एक बार उपयोग के साथ ज्यादातर मामलों में अच्छी दृश्यता और सटीक फिट प्रदान करती है; हालांकि, इसकी बढ़ी हुई स्थायित्व और सीलिंग क्षमताओं के कारण यह धातु या स्व-उपचार राल मॉडल की तुलना में अधिक महंगा है।

क्या डेंटल इम्प्रेशन ट्रे हाइजीनिक हैं?

के अनुसारडेंटोपिया , हाँ, दंत छाप ट्रे स्वच्छ हैं। वे दो भागों से मिलकर बने होते हैं: धातु का खोल और आंतरिक प्लास्टिक ट्रे, इसलिए उन्हें विशेष डिटर्जेंट या अल्कोहल वाइप्स का उपयोग करके रोगियों के बीच पूरी तरह से सफाई के लिए अलग किया जा सकता है।

डेंटल इम्प्रेशन ट्रे फिटिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां

  1. डेंटल इम्प्रेशन ट्रे का उपयोग केवल एक बार किया जाना चाहिए क्योंकि वे आसानी से दांतों की स्थिति में बदलाव को समायोजित नहीं कर सकते हैं और गर्मी और दबाव के तहत ताना कर सकते हैं (उपयोग करने से पहले उन्हें गर्म करने से उनकी कठोरता कम हो जाती है)।
  2. बेहतर आराम और आसानी से हटाने के लिए रोगी के मुंह में डालने से पहले हमेशा दंत छाप ट्रे को नम करें; हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप नमी के दौरान अनुशंसित समय सीमा से अधिक नहीं हैं क्योंकि इससे लार के बीच से रिसाव हो सकता है

मेटल डेंटल इंप्रेशन ट्रे चुनना

इस प्रकार की छाप ट्रे स्टेनलेस स्टील या निकल-प्लेटेड पीतल से बनी होती है, धातु की ट्रे कठोरता प्रदान करती है लेकिन रोगियों के लिए असुविधाजनक हो सकती है। इस कारण से, वे ज्यादातर प्रयोगशाला स्थितियों में उपयोग किए जाते हैं जहां सौंदर्यशास्त्र उतना महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि ट्रे अन्य सामग्रियों से ढकी होगी। धातु ट्रे में एक आंतरिक प्लास्टिक अनुभाग भी होता है जो उपयोग के दौरान अपने आकार को बनाए रखने में मदद करता है।

सबसे बड़ी कमी यह है कि सामग्री मुंह के चारों ओर अच्छी तरह से ढलने के लिए पर्याप्त नरम नहीं है; इसका मतलब है कि यह अच्छी तरह से फिट नहीं हो सकता है, संभावित रूप से छाप के रिसाव का कारण बन सकता है। एक सामान्य समाधान एक चिपकने वाली डेन्चर टैबलेट के ऊपर एक धातु ट्रे का उपयोग करना है, जो बिना कठोरता के धातु सामग्री के फायदे प्रदान करता है।

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*