रूफ गटर मरम्मत

एक डाउनस्पॉट, एछत का गटर , जल संग्रह चैनल, या अन्य जल निकासी चैनल जलवायु के प्रभावों का विरोध करने के लिए बनाई गई संरचना के लिए वर्षा जल प्रणाली का हिस्सा है। एक छत से नाली चैनल तक वर्षा जल अपवाह आमतौर पर छत की संरचना से नीचे की ओर तक फैली पाइप की लंबाई के साथ एक अपवाह होता है। चैनल के आकार और आकार का चयन छत से बहने वाले पानी की अनुमानित मात्रा के आधार पर किया जाता है और क्या इसका उपयोग प्रभाव नियंत्रण या जल मोड़ प्रणाली के रूप में किया जाता है।

आपके घर के लिए सही गटर प्लेसमेंट और डिज़ाइन चुनने में कई लाभ हैं। छत के गटरिंग और सिस्टम के डिजाइन के अलावा, मौजूदा परिस्थितियों से मेल खाने के लिए आउटफॉल का प्रकार और आकार निर्धारित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, पुराने सिंगल-प्लाई शिंगल वाले घर में पानी के बहाव को कम करने के लिए छत के आउटफॉल को आवास से दूर रखना पड़ सकता है, जबकि कई क्रॉसिंग वाले मोटे स्लैब वाले नए घर को यह सुनिश्चित करने के लिए एक नजदीकी स्थान की आवश्यकता होगी। छत से नाले तक पानी का उचित प्रवाह। संभावित गटर प्लेसमेंट का एक अन्य उदाहरण बिल्डिंग कोड आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक फ्लैशिंग का प्रकार है।

यदि आपके गटर ठीक से या अपर्याप्त रूप से तैनात नहीं हैं, तो वे अतिप्रवाहित गटर का कारण बन सकते हैं, जिससे नींव पर पानी की क्षति हो सकती है। ओवरफ्लो होने वाले गटर आपके घर की संरचनात्मक अखंडता के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं। दाद या लापता सीढ़ी में दरारें पानी को रिसने देती हैं और छत, दीवारों और नींव को नुकसान पहुंचाती हैं। गटरों के ओवरफ्लो होने का प्राथमिक कारण गटर के ऊपर जमी बर्फ की उपस्थिति है। जैसे ही बर्फ जमा होती है, यह फैल सकती है और गटर में सीम के माध्यम से टूट सकती है और एक रुकावट पैदा कर सकती है।

छत के गटर के स्थान में मौजूद संभावित खतरों के अलावा, एक अन्य चिंता पानी के बहाव पर खड़ी छत के ढलान का प्रभाव है। जब छत को घर की ओर एक कोण पर झुकाया जाता है, तो अपवाह की कमी के कारण छत के ढलान पर अधिक पानी चला जाता है। जल अपवाह में यह वृद्धि अतिरिक्त वर्षा जल की निकासी की तेज दर बनाती है। गटर प्रणाली के सही प्रकार और आकार के चयन के लिए तिरछा प्राथमिक विचारों में से एक है।

एक छत जो खड़ी खड़ी है, ढीली छत के गटर के साथ जल निकासी की चुनौतियां भी पैदा करेगी और बारिश के पानी को पूरी तरह से बायपास करने का कारण बनेगी। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके उद्देश्यों के लिए संतोषजनक है, आपको पहले छत के ढलान का निरीक्षण करना चाहिए। यदि ढलान बहुत अधिक खड़ी है, तो आप अतिरिक्त सुदृढीकरण जोड़ना चाह सकते हैंछत को मजबूत करेंऔर छत की संरचना को स्थिर करने के लिए।

छत की मरम्मत ठेकेदार आम तौर पर प्रश्न पूछेगा और एक छत को ठीक करने के लिए कुछ सुझाव देगा जिसमें एक ओवरशूट समस्या है या गटर भरा हुआ है। ठेकेदार कई विकल्पों का सुझाव दे सकता है जिसमें प्रावरणी बोर्ड जोड़ना या छत को स्थिर करने के लिए ब्रेसिंग जोड़ना शामिल है। एक अन्य विकल्प छत के शीर्ष पर एक अतिरिक्त रूफ शिंगल जोड़ना है। ज्यादातर मामलों में, ठेकेदार यह भी सिफारिश करेगा कि आप सभी ढीली छत के शिंगलों की मरम्मत और प्रतिस्थापन करें।

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*